संस्कृति : नौला एक जल मंदिर

कृष्णा बिष्ट

हिमालय के गाँव हों या शहर, एक समय था जब यहाँ पर समाज खुद अपने पीने के पानी की व्यवस्था करता था। वह राज्य या सरकार पर निर्भर नहीं रहता था। सदियों पुरानी पेय जल की यह व्यवस्था कुमाऊँ के गाँवों में नौला व धारे के नाम से जानी जाती है। ये नौले और धारे यहाँ के निवासियों के पीने के पानी की आपूर्ति किया करते थे। इस व्यवस्था को अंग्रेजों ने भी नहीं छेड़ा था। यह व्यवस्था केवल तकनीक पर आधारित नहीं थी बल्कि पूरी तरह से यहाँ की संस्कृति को अपना आधार बनाकर किया जाने वाला काम था। कई अवसरों पर नौलों का महत्वपूर्ण स्थान देखा जाता है। शादी के बाद जब नई बहू घर में आती है तो वह घर के किसी कार्य को करने से पहले नौला पूजन के लिए जाती है और वहाँ से अपने घर के लिए पहली बार स्वच्छ जल भर कर लाती है। यह परंपरा आज तक भी चली आ रही है। विकास की सीढ़ियों को चढ़ते हुए हमारे अपने ही कुछ लोगों ने इस व्यवस्था को भुला देना शुरू कर दिया है।

1975 में आपातकाल के समय कुमाऊँ और गढ़वाल में पानी के नियम बनाये गये और सरकार ने स्वीकार किया कि पानी की जिम्मेदारी उसकी है। तब से धीरे-धीरे पाइप से पानी गाँव तक पहुँचाने की योजनाएँ बनने लगीं। लेकिन ये नई व्यवस्थाएँ यहाँ के निवासियों को पूरे वर्ष भर पेयजल की पूर्ति नहीं कर पाती हैं। पाइप लाइन तो बिछ गई परन्तु पानी का स्तर कम होता ही जा रहा है इसलिए र्गिमयों के कुछ महीनों में तो नल सूखे पड़े होते हैं। बरसात का मौसम आने पर कई बार पाइप बह जाते हैं या फिर इनमें मिट्टी-घास भर जाने से पानी बन्द हो जाता है। उसकी सफाई करके दोबारा व्यवस्था को ठीक करने में महीनों लग जाते हैं।

वर्ष 2012 की र्गिमयों में हमें उडेरी गाँव जाना था। यह गाँव जंगल के बीच में बसा है। वहाँ जाने के लिए रोड से चार किलोमीटर की सीधी चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। रास्ता घने जंगल से होकर जाता है। जब हम चढ़ाई चढ़ रहे थे तो हमने देखा, जंगल में आग लगने से चारों ओर कोई वनस्पति व झाड़ियाँ नहीं बची थीं। धरती कालिख से पुती हुई थी। वहाँ केवल पत्थर व चीड़ के ऊँचे-ऊँचे पेड़ खड़े थे, जिनका निचला भाग भी आग की लपटों से काला हो चुका था। जब हम उडेरी गाँव पहुँचे तो अच्छा लगा कि गाँव इन लपटों की चपेट से बचा हुआ था। अभी दो-तीन दिन पहले ही भयंकर बारिश हुई थी, जिससे आग बुझ गई थी। गाँव में जाकर पता चला कि जब से बारिश हुई है, जंगल की आग तो बुझ गयी लेकिन पानी बन्द हो गया क्योंकि गाँव की टंकी में आने वाला पाइप बह गया और उसके अन्दर मिट्टी भर गयी। अब उसे कौन निकाले? इस गाँव में अब केवल आठ-दस परिवार ही रह गये हैं। यहाँ पर किसी भी प्रकार की प्राथमिक सुविधाएँ नहीं हैं, जैसे- बच्चों की पढ़ाई के लिए प्राथमिक शाला, राशन की दुकान आदि। इसके लिए चार किलोमीटर चलकर स्थानीय बाजार जाना पड़ता है। इसलिए लोग बच्चों की पढ़ाई के लिए व अन्य कारणों से पलायन कर चुके हैं। इन दिनों गाँव का एक युवक यहाँ पर आया हुआ था। वही पाइप की सफाई में लगा हुआ था। गाँव के लोग अपने लिए लगभग एक किलोमीटर दूर जंगल में बने एक नौले से पानी ला रहे थे। हम नौले को देखने गये। यह नौला पूरा ध्वस्त हो चुका था। उसकी दीवारें और छत टूट रही थी। उसके किनारे काँटे के पौधे व घास उग आयी थी। इस दुर्दशा के बाद भी नौले में स्वच्छ पानी दिख रहा था। मात्रा जरूर थोड़ी कम हो गई थी। जल-भरण क्षेत्र में कोई अच्छी वनस्पति, झाड़ियाँ आदि नहीं थीं। रह गये थे केवल चीड़ के पेड़।
Culture: Naula Ek Water Temple

नौला भूजल से जुड़ा ढाँचा है। ऊपर के स्रोत को एकत्रित करने वाला एक छोटा सा कुण्ड है। इसकी सुन्दर संरचना देखने लायक होती है। ये सुन्दर मंदिर जैसे दिखते हैं। इन्हें जल मंदिर कहा जाय तो ज्यादा ठीक होगा। मिट्टी और पत्थर से बने नौले का आधा भाग जमीन के भीतर व आधा भाग ऊपर होता है। नौलों का निर्माण केवल प्राकृतिक सामग्री जैसे पत्थर व मिट्टी से किया जाता है। इसमें सीमेन्ट का उपयोग नाम मात्र को भी नहीं किया जाता। नौले तो तब से बन रहे हैं जब हम सीमेन्ट का नाम भी नहीं जानते थे। कुण्ड के दो या तीनों ओर ऊँची दीवार बनाकर पत्थर की स्लेटों से ढलवी छत बनाई जाती है। नौले के अन्दर की दीवार पर प्राय: विष्णु भगवान की प्रतिमा बनाई जाती है। सौ से चार सौ वर्ष पुराने नौले आज भी गाँव में मौजूद हैं जिनमें आज भी पानी है परन्तु जब इस नई व्यवस्था ने घरों के भीतर या घरों के नजदीक पानी ला दिया तब हमने इन पुश्तैनी नौलों को भुला दिया। सरकार ने भी इनकी ओर ध्यान नहीं दिया। कुछ जगहों पर हमारे जनप्रतिनिधियों ने कुछ ध्यान जरूर दिया लेकिन उसकी परंपरागत तकनीक को भुलाकर उसके भीतर व बाहर सीमेन्ट पोत दिया गया। नौलों की पुरानी व्यवस्था की उपेक्षा की गयी। फिर भी वह इतनी मजबूत थी कि उपेक्षा की आँधी में भी वे आज सही हैं। इधर नई व्यवस्था अपने तमाम खर्चीले स्वभाव के बाद भी गाँव को उसकी जरूरत के मुताबिक पानी नहीं दे पाई। ऐसे में गाँव के लोगों का ध्यान दोबारा अपनी इस पुरानी व्यवस्था की तरफ जाने लगा है। अब पुराने नौलों को ठीक करना चाहिए, उनके जल ग्रहण क्षेत्र को भी विकसित करना चाहिए ताकि इन नौलों में पानी की आवक बढ़े और वह प्रदूषित भी न हो, ऐसा लोग मानने लगे हैं।

आज भी ये दो सौ से चार सौ वर्ष पुराने नौले ग्रामवासियों की प्यास बुझाने का काम करते हैं। जबकि अब नौलों व धारों की देखभाल ग्रामवासियों तथा सरकार द्वारा नहीं हो रही है। उनके जल-ग्रहण क्षेत्र भी संरक्षित नहीं है जिसके कारण इन नौलों के जल स्तर में गिरावट आ रही है व जल-ग्रहण क्षेत्र को पवित्र नहीं रखने के कारण पानी प्रदूषित हो रहा है।

पानी का अब तक का सबसे बड़ा इंजीनियर कश्यप ऋषि को माना जाता है। इनके कुछ सिद्धान्त इस तरह थे: पानी के स्रोत को पवित्र रखा जाय; वहाँ मंदिर बनाया जाय; पानी के वेग में बाधा न डाली जाय; जितनी जरूरत है, उतना ही पानी प्रयोग करें तथा पानी और जंगल को अलग नहीं किया जाय। अगर इन नियमों का पालन हम आज भी करें तो पानी की समस्या हल हो सकती है। पानी के स्तर को बढ़ाने का प्रयत्न आज अति आवश्यक है। बाँज, उतीस, बुराँश जैसे चौड़ी पत्ती वाले वृक्षों का रोपण व संरक्षण बहुत जरूरी है। ये वृक्ष वर्षा को तो आर्किषत करते ही हैं साथ में भूमिगत जल को भी संचित कर निकटवर्ती भागों में स्रोत, नदियों व नालों के उद्गम के रूप में पानी उपलब्ध कराने में सहायक होते हैं। बाँज के वृक्ष में कई गुण पाये जाते हैं। इसकी जड़ें लम्बी और फैली हुई होती हैं। ये जड़ें पानी के वेग को कम करती हैं जो कि मिट्टी के कटाव को रोकती और भूमि की उपजाऊ शक्ति को बनाये रखने तथा पानी को जज्ब करने में सहायक होती हैं। ऐसा बताया जाता है कि बाँज का एक वृक्ष 22 गैलन पानी अपनी जड़ों में संचित रखता है। अगर नौलों के जल भरण क्षेत्र ऐसे वृक्षों से लदे हों तो स्वच्छ व पर्याप्त पानी मिलेगा।
Culture: Naula Ek Water Temple
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